वेस्टीज ग्लूकोसामाइन टैबलेट के लाभ व उपयोग का तरीका – Vestige Glucosamine Benefits in Hindi

ग्लूकोसामाइन एक मेडिसिन के रुप में उपयोग में लिया जाता है जिन रोगियों को अस्थि संबंधी विकार जैसे गठिया रोग, जोड़ों में दर्द, दर्द के कारण जोड़ों में सूजन और अकड़न होती है वे इस दवा का सेवन करके लाभ प्राप्त करते है। हम आपको वेस्टीज ग्लूकोसामाइन टैबलेट के लाभ Vestige Glucosamine Tablet Benefits in Hindi के बारें में बताएंगे जिसके उपयोग से आप हड्डी के जोड़ों के दर्द, सूजन और अकड़न से छुटकारा पा सकेंगे-


वेस्टीज ग्लूकोसामाइन टैबलेट क्या है? – What is Vestige Glucosamine Tablet in Hindi

ग्लूकोसामाइन एक प्रकार का पदार्थ है जो हमारे शरीर में जोड़ो को स्वस्थ्य और चिकना बनाए रखने में सहायक होता है। ग्लूकोसामाइन एक प्रकार से अमीनो शुगर है जो आर्थाराइटिस संबंधी विकारों को दूर रखने के लिए किया जाता है। वेस्टीज ग्लूकोसामाइन कैप्सूल व टैबेलट के रूप में बाजार में उपलब्ध है जिसके उपयोग से अस्थि संबंधी रोगियों आपको काफी लाभ प्राप्त हुआ है।

वेस्टीज ग्लूकोसामाइन टैबलेट के लाभ – Benefits of Vestige Glucosamine Tablet in Hindi

अगर आप अस्थि संबंधी विकारों से परेशान है तो आप इस दवा का उपयोग करके आप दर्द, सूजन, और अकड़न की परेशानी से छुटकारा पा सकते है। दवा के उपयोग से निम्न प्रकार के रोगों से लाभ प्राप्त होता है-

  1. जोड़ो में दर्द
  2. जोड़ो में अकड़न और सूजन
  3. मांसपेशियों में ऐंठन
  4. गठिया से संबंधित विकार
  5. आर्थराइटिस

इन बीमारियों के उपचार हेतु डाक्टर मरीजों को वेस्टीज ग्लूकोसामाइन टैबलेट दवा का सेवन करने की सलाह देते है। आप इस दवा का सेवन उचित मात्रा में ही करें।

वेस्टीज ग्लूकोसामाइन टैबलेट कैसे कार्य करता है? – How Does Work Vestige Glucosamine Tablet in Hindi

ग्लूकोसामाइन गठिया और अस्थि संबंधी दर्द से राहत प्रदान करने का कार्य करता है यह नए कार्टिलेज का निर्माण करता है और मौजूदा कार्टिलेज को सुरक्षित और स्वस्थ्य रखने में भी सहायता प्रदान करता है। यह हड्डियों में मौजूद तरल चिकना पदार्थ सहायता से जोड़ों को चिकाना बनाए रखने में भी सहायक होता है। वेस्टीज ग्लूकोसामाइन कैप्सूल या टैबलेट के सेवन से आस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को दर्द से काफी राहत प्रदान करता है।

वेस्टीज ग्लूकोसामाइन टैबलेट के सेवन से दुष्परिणाम – Side Effects of Vestige Glucosamine Tablet in Hindi

वेस्टीज ग्लूकोसामाइन टैबलेट के उपयोग से वैसे तो किसी भी प्रकार से दुष्परिणाम नहीं होता है लेकिन इसमें प्रयुक्त सामग्री से आपको एलर्जी होने पर इस दवा के आपको साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है। ऐसा हर किसी रोगी को यह संभव नहीं है फिर भी अगर आपको किसी भी तरह से एलर्जी हो तो आप इस बारें में परामर्श अवश्य लें. रोगियों में दवा के प्रभाव से निम्नलिखित दुष्परिणाम हो सकते है-

  1. दवा के उपयोग से मरीजों को दस्त की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  2. अगर आप गर्भवती महिला है तो आपको इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए अतिआवश्यक होने पर सलाह के बाद ही दवा का सेवन करें।
  3. यदि आप किडनी से संबंधित किसी भी प्रकार के रोग से ग्रसित है तो इस दवा का सेवन नहीं करें।
  4. यदि आप शुगर की बीमारी से पीड़ित है तो इस दवा के सेवन करने से परामर्श अवश्य लें।
  5. दवा के उपयोग के बाद रोगियों को मतली, चक्कर और उल्टी की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
  6. कभी कभी दवा के सेवन के बाद मरीजों को त्वचा में खुजली और लाल चकत्ते की समस्या हो सकती है।

वेस्टीज ग्लूकोसामाइन टैबलेट की खुराक – Doses of Vestige Glucosamine Tablet in Hindi

आप इस दवा का सेवन निर्देशित खुराक की मात्रा के अनुसार ही करें। इस दवा का सेवन दिन में दो बार करना चाहिए और मरीजों को दवा का सेवन भोजन करने के उपरांत ही करना चाहिए। दवा का सेवन करने की विधी हर मरीजों में भिन्न भिन्न प्रकार की हो सकती है इसलिए आप सेवन करने से पूर्व सलाह जरुर लें।

वेस्टीज ग्लूकोसामाइन टैबलेट एक प्रकार से पोषण सप्लीमेंट है जो जोड़ो और अर्थराइटिस जैसे बीमारियों में दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है इसमें किसी भी प्रकार से हानिकारक मिश्रित संयोजनों का उपयोग नहीं होता है। इसलिए आप इस दवा का सेवन कर सकते है।

 अगर आपको यह लेख पंसद आया हो तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेंदारो के पास इसे शेयर जरुर करें जिससे कि उस व्यक्ति को इस दवा के बारें जानकारी प्राप्त हो सकें और लाभ मिल सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *