वेस्टीज नीम कैप्सूल के फायदे (Vestige Neem Capsule Benefits In Hindi)

Image credit @Succeed With Vestige

सदियों से हम सुनते और देखते आ रहे हैं कि नीम को एक औषधि के रूप में जाना जाता है, पहले के जामें में दवाई नहीं होती थी, तो लोग दावा के रूप में नीम का ही प्रयोग किया करते थे, लेकिन अब नीम का पेड़ जल्दी दिखाई नहीं देता.

नीम का पूरा का पूरा पेड़ ही एक औषधि है, इसकी पट्टी, डालें, जड़ें, फल, फूल, और जब ये सूख जाता है, तभी इसे अवशेष भी फायदेमंद होते हैं. नीम के पूरे पेड़ में हमारे शरीर के रोगों को ख़त्म करने की शक्ति पाई जाती है.

नीम की इसी शक्ति को वेस्टीज (vestige) ने नीम कैप्सूल बनाया. इस कैप्सूल में नीम के सारे गुण पाए जाते हैं. इस कैप्सूल का इस्तेमाल करके हम रोग मुक्त हो सकते हैं.

आज हम आपको को वेस्टीज नीम कैप्सूल (vestige neem capsule benefits in hindi) के बारे में विस्तार से बताएँगे. साथ में ये भी बतायंगे कि ये नीम कैप्सूल किन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है. लेकिन सबसे पहले ये जानेगे कि आखिर वेस्टीज नीम कैप्सूल है क्या?

वेस्टीज नीम कैप्सूल क्या है? (What is Vestige Neem Capsule)

वेस्टीज नीम कैप्सूल खासकर नीम की निबोली और ताजा पत्तियो से बनी एक कैप्सूल है, जो एंटिफंगल, एंट्री डायबिटीज, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल जैसे गुणों से भरपूर्ण हैं. ये कैप्सूल आयुर्वेदिक दवा की तरह काम करती है. इसका प्रयोग किसी भी तरह के त्वचा रोगों, पेट से जुड़े रोगों, बालों के रोगों, सफ़ेद दाग, पथरी, इन्फेक्शन आदि में किया जाता है। वेस्टीज नीम कैप्सूल के बारे में यह कहा जाता है कि ये 40 बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर देती है.

वेस्टीज नीम कैप्सूल के फायदे (vestige neem capsule benefits in hindi)

वेस्टीज नीम कैप्सूल के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ अच्छे फायदों के बारे में बताएँगे, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

खून की समस्या:-  वेस्टीज नीम कैप्सूल हमारे शरीर के खून को साफ करता है, और खून संचार को सही तरिके से चलने में मदद करता है। श्वेत रक्त कणों को स्ट्रांग करता है ताकि आप को कोई भी बीमारी आसानी से ना लगे।

अगर आपका खून साफ़ रहेगा, तो आप कई सारी बिमारियों से बचे रहेंगे, आपको फोड़े फुंसी भी नहीं निकलेंगे.

पेट की समस्या:- पेट में दर्द, पेट में कीड़े, जलन, सुजन आदि को वेस्टीज नीम कैप्सूल आसानी से ठीक कर देती है. अगर आप दिन में दो बार वेस्टीज नीम कैप्सूल को कुनकुने पानी के साथ लेंगे तो आपके पेट की सूजन जल्दी ठीक हो जाएगी।

डायबिटीज की समस्या:- जैसे नीम डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती हैं वैसे ही वेस्टीज नीम कैप्सूल भी फायदा करती है. दिन में दो बार कुनकुने पानी से वेस्टीज नीम कैप्सूल लेने से डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

त्वचा समस्या:- आज कल के नोजवानो को त्वचा संबंधित रोगों का सामना करना पड़ता है, जैसे पिम्पल्स, घमोरियां, सफ़ेद दाग धब्बे. इन सभी रोगों का एक मात्र इलाज है वेस्टीज नीम कैप्सूल। इसमें मुहांसों, तैलीय त्वचा, सफ़ेद दाग आदि को को नियंत्रित करने संबंधी गुण पाए जाते हैं। इस कैप्सूल के इस्तेमाल से त्वचा मुलायम और चमकदार होती है, चेहरे पर निखार के साथ एक तेज़ भी आता है.

बालों की समस्या:- आजकल बालों का जल्दी सफ़ेद हो जाता, बालों का झाड़ना, बालों में रुसी आदि की समस्या सामान हो गई है. लोगों को पता नहीं है कि वेस्टीज नीम कैप्सूल से ये सारी समस्या को ठीक किया जा सकता है. जी हाँ, कैप्सूल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जिसका उपयोग शैंपू और स्कॉल्प क्लीनर के रूप में किया जाता है। ये रूसी को खत्म करने में मदद करता है जिससे बाल अधिक मजबूत होते हैं। गंजापन की समस्या का निदान भी वेस्टीज नीम कैप्सूल से ही हो सकता है.

वेस्टीज नीम कैप्सूल को इस्तेमाल करने का तरीका

वैसे तो आप इसे कैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इस तरीके से करेंगे तो आपको रिजल्ट जल्दी नजर आने लगेंगे.

  • वेस्टीज नीम कैप्सूल को दिन में दो बार इस्तेमाल करना चाहिए.
  • कैप्सूल को हमेशा खाना खाने के बाद में लेना चहिये.
  • इसे रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए. बीच बीच नो नागा नहीं करना चाहिए.
  • इसे हमेशा नर्म पानी से लेना चहिये, इससे आपको रिजल्ट बेहतर मिलेगे

अगर आपको यह लेख पंसद आया हो तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेंदारो के पास इसे शेयर जरुर करें जिससे कि उस व्यक्ति को इस दवा के बारें जानकारी प्राप्त हो सकें और लाभ मिल सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *