वेस्टीज प्रोटीन पाउडर के लाभ – vestige protein powder benefits in Hindi

Advertisement

मानव शरीर के विकास और स्वस्थ्य रहने के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्वों का ऊचित मात्रा में खाद्य पदार्थों में उपलब्ध होनी चाहिए अगर ऐसा नहीं होता है तो हमारें शरीर को जरुरी मात्रा में कैलोरी नहीं प्राप्त होती है जितनी कि स्वस्थ्य रहने के लिए एक मनुष्य को मिलनी चाहिए। वहीं अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिले तो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी हो जाती है जिससे कि मनुष्य कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। शरीर में प्रोटीन की कमी होने से वजन में कमी, बालों को झड़ना, शारीरिक विकास का रुकना और शरीर के मांसपेशियों कमजोर हो जाती है। ऐसे में मनुष्य को अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इसी क्रम में आज हम आपको वेस्टीज प्रोटीन पाउडर vestige protein powder benefits in hindi के बारें में बताएंगे जिससे अगर आपके आहार में प्रोटीन की मात्रा की कमी हो रही है तो उसे vestige protein powder  के उपयोग के जरिए पूरा कर सकते है और अपने शारीरिक सौष्ठव को सुंदर और स्वस्थ्य भी बनाएं रख सकते है-

वेस्टीज प्रोटीन पाउडर से लाभ – vestige protein powder benefits in Hindi

यदि आपका शारीरिक विकास उम्र के अनुसार नहीं हो पा रहा है तो आप vestige protein powder का इस्तेमाल करके अपने शरीर को एक सुंदर और सुडौल रुप दे सकते है। vestige protein powder के सेवन से बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं से आप बच सकते है आइए जानते है vestige protein powder के सेवन से हमारे शरीर को किस प्रकार का लाभ मिलता है-

  1. शारीरिक कमजोरी को दूर करें- अगर आप नियमित रुप से vestige protein powder का इस्तेमाल करते है आप रोजमर्रा की थकान और कमजोरी से दूर रह सकते है और इसके सेवन से आपका शरीर आकर्षक और सुंदर दिखता है।
  2. सौंदर्य को बढ़ावा- यदि प्रोटीन का उचित मात्रा में सेवन नहीं किया जाए तो
    आपके शरीर में बालों का झड़ना और नाखूनों का टूटने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। वहीं अगर आप vestige protein powder का सेवन करते है तो आप इन समस्याओं से दूर रह सकते है।
  3. जोड़ों में दर्द से राहत- अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते है आपको जोड़ों में दर्द की समस्या से राहत मिलती है क्योंकि इसमें मौजूद तत्व जोड़ों में पाए जाए तरल पदार्थ की मात्रा को बनाए रखने में सहायक होते है।
  4. हड्डियों को बनाएं मजबूत- प्रोटीन के सेवन से शरीर में शरीर में कोलेजन नामक प्रोटीन का मात्रा में वृद्दि होती है जो हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ्य बनाए रखने में सहायक होते है।

इसके अतिरिक्त अगर आप प्रोटीन की ऊचित मात्रा में सेवन करते है तो आप कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहते है।

चित्र साभार- Vestige Pvt. Ltd.

वेस्टीज प्रोटीन पाउडर में मिश्रित संयोजन – Compounds on vestige protein powder in Hindi

Vestige protein powder एमिनो एसिड्स जो कि सोया प्रोटीन और दूध के कैसीन प्रोटीन से मिलकर बना होता है पाया जाता है। vestige protein powder  में सोयाबीन प्रोटीन  में वसा और कार्बोहाईड्रेट की मात्रा को बहुत कम करके बनता है जिससे की आपको 95 फीसदी शुद्द प्रोटीन प्राप्त होता है।

vestige protein powder  के सेवन से आपको पेट में गैस और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है।

वेस्टीज प्रोटीन पाउडर के सेवन की मात्रा – Doses on vestige protein powder in Hindi

वेस्टीज प्रोटीन पाउडर का सेवन आप एक गिलास दूध के साथ 10 ग्राम पाउडर को मिलाकर पी सकते है। वेस्टीज प्रोटीन पाउडर के 10 ग्राम के सेवन से आपको 8.2 ग्राम शुद्ध ग्राम प्रोटीन की मात्रा प्राप्त होती है। आप चाहे तो एक गिलास पानी के साथ अथवा इसे भोज्य पदार्थों जैसे सब्जी, दालें और अन्य पदार्थो के साथ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है। वेस्टीज प्रोटीन पाउडर के सेवन से आपको किसी भी प्रकार का दुष्परिणाम नहीं होता है लेकिन इसका सेवन आप उचित मात्रा में करना चाहिए।

Leave a Comment