फॉरएवर बी पोलेन के फायदे – forever bee pollen benefits

वर्षों से हर्बलिस्टों ने मधुमक्खी पराग को असाधारण पौष्टिक भोजन के रूप में देखा है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि यह बहुत सारे स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज भी इसमें शामिल है। आपके जानकारी के लिए बता दें कि बी पोलेन मधुमक्खियों द्वारा एकत्र की गयी फूलों के परागकण की एक मात्रा होती है।

इसमें बहुत सारें पोषक तत्व पाए जाते है जिनकी आवश्यकता एक मानव शरीर को बेहद जरुरी होती है। आपको बता दें कि बी पोलेन में विटामिन, खनिज तत्व, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तमाम प्रभावकारी गुण पाए जाते है। वैसे तो बी पोलेन की खुराक को सभी लोग पचा नहीं पाते है लेकिन फॉरएवर बी पोलेन – forever bee pollen द्वारा निर्मित उत्पाद को इतनी बारीकी एक साथ इसका निर्माण किया जाता है कि यह लोगों में आसानी से पच जाता है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको फॉरएवर बी पोलेन के फायदे – forever bee pollen benefits के बारें में बताएंगे जिससे कि आप इस उत्पाद के बारें में जान सकें और इसका लाभ उठा सकें-

फॉरएवर बी पोलेन के फायदे – forever bee pollen benefits

वैसे तो फॉरएवर बी पोलेन के अनगिनत फायदे है लेकिन यहां पर हम आपको कुछ चुनिंदा और प्रसिद्द लाभ के बारें में जानकारी देना पसंद करेंगे ताकि आपको भी लाभ मिल सकें-

  1. ट्यूमर को खत्म करें – अगर आपके शरीर में गांठ या ट्युमर की शिकायत है तो आप फॉरएवर बी पोलेन का सेवन करके उसे खत्म कर सकते है क्योंकि इसमें साइटोटॉक्सिक गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर में ट्यूमर फैलाने वाली गतिविधि व कोशिकाओं को ऐसा करने से रोकता है और हमारे शरीर को सुरक्षित रखने में मदद करता है।
  2. मासिक धर्म के दर्द – अगर आप महिला है आपकी रजोनिवृत्ति की समस्या अनियमित है तो आप बी पोलेन का सेवन करें जो आपके मासिक धर्म में दर्द से राहत देता है और साथ ही उसे नियमित समय से लाने में सहायता भी प्रदान करता है।
  3. तनाव को कम करें –  यदि आप रोजाना के कार्यो से बेहद थक जाते और तनाव को महसूस करते है ऐसे में forever bee pollen का सेवन आपकी तनाव की स्थिति को खत्म करने में सहायक होता है। यह शरीर के तंत्रिका तंत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ा देता है और आपके थकान की स्थिति को कम देता है।
  4. स्पीड हीलिंग में सहायता – अध्ययन स्रोत से पता चलता है कि forever bee pollen का उपयोग त्वचा पर हीलिंग को तेज करने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, बैक्टीरिया को मारता है और त्वचा को नम करता है।
  5. लीवर को मजबूत बनाएं – लीवर में मौजूद विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है इसके अतिरिक्त चूहों पर किये गए अध्ययन के अनुसार यह पता चला है कि forever bee pollen लीवर को स्वस्थ्य व मजबूत रखने के साथ उसमें हुई क्षतिपूर्ति को पूरा करने का सामर्थ्य रखता है।
  6. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए – forever bee pollen के रोजाना सेवन से लोग कम बीमार पड़ते है और बी पॉलन में पर्याप्त मात्रा में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लेमेटरी क्षमताएं होती हैं जिससे की मानव शरीर में को काफी सुरक्षा प्रदान करता है।

फॉरएवर बी पोलेन की खुराक – forever bee pollen Doses

मधुमक्खी पराग कई स्वास्थ्य खाद्य दुकानों पर उपलब्ध है। आप दिन में 2 बार एक चम्मच forever bee pollen का सेवन कर सकते है। अगर आपको इसके सेवन से पेट में दर्द, अपच की समस्या उत्पन्न हो जाए तो इसका सेवन नहीं करें।

दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करें ताकि उन्हें भी इसके बारें में जानकारी प्राप्त हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *